कीवर्ड टाइप करने के बाद आपको Get Results के ऊपर क्लिक करना है।
आपके सामने keyword की लिस्ट आ जायगी। अब में आपको कुछ settings बताता हूँ जिससे आप कीवर्ड की लिस्ट को Refine कर सकते है।
आपको Top में Country, Language और search Engine का ऑप्शन दिखाई देगा। आप अपनी पोस्ट के अनुसार इनको बदल सकते हो।
कीवर्ड को और भी अच्छे से फ़िल्टर करने के लिए आपको Side में Refine Keywords का ऑप्शन दिखाई देगा।
आप यहाँ पर Brand or Non-Brand, Service, Process और Competitor के अनुसार कीवर्ड की लिस्ट को change कर सकते है।
अब आपके सामने एक Filtered Keyword की लिस्ट आ चुकि है।
List में आपको Monthly Searches , Competition और bids के ऑप्शन मिलते है।
आप कम्पटीशन के ऊपर क्लिक करके Low कम्पटीशन के keyword को Sort कर सकते है।
इसी प्रकार आप volume को भी sort कर सकते है।
जब आपके पास आपकी low Competition की लिस्ट आ जाए तो आपको Right Side के Top में Csv का option दिखाई देगा।
इसके माध्यम से आप कीवर्ड की लिस्ट को csv File के रूप में save कर सकते है।
अब आपको दूसरा ऑप्शन मिलता है स्टार्ट विथ वेबसाइट का। आप इस ऑप्शन के माध्यम से एक पेज या वेबसाइट के कीवर्ड्स निकाल सकते है।
आपको सबसे पहले इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है और Enter a Domain के अंदर अपने Competitor के Page का Url Paste कर देना है।
अब आपको नीचे Use only this Page का option दिखाई दे रहा होगा। इसको सेलेक्ट करे और Get Result पर क्लिक कर दे।
अब आपके सामने Keyword की लिस्ट आ जायगी। अच्छे Result प्राप्त करने के लिए अपनी लिस्ट में लैंग्वेज, Country , सर्च रिजल्ट और Date का Filter use करे।
आपके सामने फ़िल्टर लिस्ट आ जायगी आपको यह लिस्ट csv के अंदर save कर लेना है।
Excel के अंदर आपको फ़िल्टर की मदद से low competition with High Search volume के keyword को निकाल लेना है।
अब आप इस ऑप्शन की मदद से कम्पलीट sentence , word और keyword के बारे में information निकाल सकते है।
आपको Get Search Volume and Forecast के ऊपर क्लिक करना है और अपना Sentence Type करना है।
इसके बाद आपको Get Started के ऊपर क्लिक करना है। आपके सामने आपके कीवर्ड का कम्पलीट डाटा आ जायगा।
जैसे – Monthly Searches, Competition और Bid का डाटा आ जायगा।
आप इसकी मदद से अपने कीवर्ड के बारे में Exact डाटा निकाल सकते है।
गूगल कीवर्ड प्लैनेर Use करने के क्या फायदे है –
यह Google का Product है इसलिए इसके अंदर डाटा Accurate प्राप्त होता है।
इसके जरिए से आप Monthly Search Volume और Competition के बारे में पता कर सकते है।
यह टूल आपको फ्री में मिलता है , आपको इसके लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ते है।
इस टूल के माध्यम से आप Competitor के कीवर्ड निकाल सकते है।
इस टूल के माध्यम से आप किसी भी कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम और Difficulty को प्राप्त कर सकते है।
यह टूल आपको Google Ads में Targeted Ads Run करने में Help करता है।
इस Tool से जो आपको Search Volume मिलता है उसकी Accuracy अन्य Tool की तुलना में ज्यादा Accurate होती है।
Google Keyword Planner के Features –
दोस्तों , गूगल Keyword Planner में बहुत सारे Feature है जिसमे से कुछ इस तरह है।
कीवर्ड रिसर्च करते समय आपको Particular Keyword के Relavant Keyword Ideas का ऑप्शन मिलता है।
आपको यहाँ पर Particular Country को Select करने का option मिलता है।
जिससे आपको उस Country के अनुसार High Volume के Keyword मिलते है।
आपको इसके अंदर Language और Date Range को Change करने का ऑप्शन भी मिलता है।
आपको यहाँ पर Keyword Refine करने का ऑप्शन भी मिलता है जिससे आप Adjact Keyword with Search Volume को प्राप्त कर सकते है।
आप यहाँ से Keyword को Copy भी कर सकते है और Keyword की List को Excel में निकाल भी सकते है।
यहाँ पर आपको कम्पटीशन का भी ऑप्शन मिलता है जिसके माध्यम से आप Keyword के Competition के बारे में भी जान सकते हो।
Hello friends-
आपसे उम्मीद करती हूं कि मेरा यह गूगल प्लानर keyword k liybटॉपिक आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा। जिसको आप यूज़ करके फायदा उठा सकते हैं। आपसे उम्मीद करते हैं कि आप मेरे इस टॉपिक को अपने चाहने वाले और दोस्तों को जरुर शेयर करें ।जो लोग इस फील्ड में काम करते हैं उनके लिए है टूल बहुत अच्छा तरह से मदद करने में सहायक सिद्ध होगा।
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