मखाना खाने के फायदे | Fox nuts Benefit |

मखाने खाने  के फायदे और  स्वास्थ्य लाभ- 

मखाने को हम सब एक ऐसा फलाहार मानते हैं जिसको ज्यादातर लोग व्रत में खाने का प्रयोग करते हैं।  लेकिन मखाना एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके खाने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हमें मिल सकते हैं मखाना एक ऐसा सुखा मेवा है जो बहुत ही ज्यादा गुणकारी और कैल्शियम से भरपूर  है।  यह देखने में थोड़ा सख्त और खाने में  फीका लगता है। मखाने को भूनकर या फिर भिगोकर खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको मखाने के कुछ ऐसे फायदे बताने की कोशिश करेंगे जिनको अपना कर आप अपने स्वास्थ्य के लिए मखाने खा सकते हैं। मखाने को गुणों की खान माना जाता है    । 


मखाने के गुण और स्वास्थय लाभ-

फॉक्सनट्स (मखाना) कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कम वसा से भरपूर होते हैं, जो ऊर्जा का उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करते हैं। यह उपवास के दौरान शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और कैलोरी का सेवन भी नियंत्रित रखता है।

प्रोटीन की उच्च मात्रा- 

मखाने में लगभग 9.7 ग्राम प्रोटीन होता है, जो इसे उपवास के दौरान एक महत्वपूर्ण भोजन बनाता है। यह शरीर को पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करता है और स्नैक्स के रूप में इसे खाने से पेट भर जाता है और अतिरिक्त कैलोरी भी नहीं बढ़ती।

एंटी-एजिंग गुण-

मखाने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा होती है, जो त्वचा को युवा बनाए रखने में मदद करती है। इसमें गैलिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड और एपिकैटेचिन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट पदार्थ होते हैं, जो हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसी स्थितियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

मधुमेह और हृदय रोगियों के लिए लाभदायक-

मखाने में अच्छी वसा होती है और संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है, जिससे यह मधुमेह और हृदय रोगियों के लिए एक बेहतरीन स्नैक फूड बनता है। इसके गुण वजन घटाने में भी सहायक होते हैं।

पाचन में सहायक - 

फॉक्सनट्स में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो हमारे  पाचन को बेहतर बनाती है और कब्ज को रोकती है। इससे पाचन प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है और पेट साफ करने में मदद करता  है।

* डिटोकस करता है -

मखाना शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और तिल्ली के लिए भी फायदेमंद होता है, जो शरीर में कोशिकाओं को दोबारा से ठीक  करता है।

प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार-

फॉक्सनट्स शीघ्रपतन को ठीक करने में मदद करते हैं, वीर्य की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और बांझपन से पीड़ित महिलाओं की मदद करते हैं। यह एक प्राकृतिक की ऐसी औषधि  है जो प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम

मखाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह रक्त में ग्लूकोज को धीरे-धीरे छोड़ता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता। यह मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

ग्लूटेन-मुक्त

फॉक्सनट्स में ग्लूटेन नहीं होता, इसलिए गेहूं की एलर्जी से पीड़ित लोग भी इसे खा सकते हैं। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है, जिससे यह पौष्टिक विकल्प बन जाता है।

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार-

फॉक्सनट्स का सेवन तनाव, अवसाद और अनिद्रा जैसी मानसिक स्थितियों को कम करने में मदद करता है। यह तंत्रिकाओं की अच्छी कार्यप्रणाली बनाए रखने में भी सहायक होता है।

 हड्डियाँ और दांतों को मजबूत करता है-

मखाने में कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम भी होते हैं, जो हड्डियों के लिए अच्छे हैं।

सूजन कम करता है- 

फॉक्सनट्स में प्राकृतिक यौगिक, काएम्फेरोल होता है, जो शरीर में सूजन को कम करता है। यह मधुमेह, गठिया और अन्य सूजन-संबंधी बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है।

उच्च रक्तचाप को ठीक करता है-

मखाने में पोटेशियम की उच्च मात्रा और सोडियम की कम मात्रा होती है, जो उच्च रक्तचाप से पीड़ित रोगियों के लिए फायदेमंद है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।



मखाने का सेवन कैसे करें-

मखाने का रोजाना 30 ग्राम सेवन करना लाभकारी होता है। इसे नाश्ते के रूप में या भोजन में शामिल किया जा सकता है। मखाना की कुछ स्वादिष्ट और आसान रेसिपी भी इन्टरनैट पर उपलब्ध है ।

मखाने का खाने में प्रयोग कैसे करें-

  • मसालेदार मखाना :  मखाने को घी में भूनकर, उसमें काली मिर्च, नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला मिलाकर स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।

  • कारमेल मखाना: मखाने को घी में भूनकर, पिघले हुए गुड़ में मिलाकर एक मीठा और स्वादिष्ट स्नैक बनाया जा सकता है।


  • मखाना चाट: -भुने हुए मखाने को मसाले और ताजी सब्जियों के साथ मिलाकर चाट बनाया जा सकता है।

  • मखाना के पावडर- मखाने को आप घी में भून ले और फिर एक मिक्सी के साथ पिस ले, और उसमें थोड़ा सा मीठा मिलाकर दो चम्मच पावडर  दूध में मिलाकर ले सकते हो।


मखाने की खीर- मखाने को आप थोड़ी देर पानी में भिगोकर रख सकते हो और फिर इनको दूध में उबालकर खीर बनाकर भी इसका उपयोग खाने में कर सकते हो यह बहुत आसान और सरल तरीका है खाने के लिए।

मखाने की खिचड़ी- मखाना को आप भिगोकर उसमें कुछ सब्जियों डालकर  खिचड़ी की तरह भी बना सकते हो ।


निष्कर्ष- इस प्रकार मखाना एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार का बेहतर विकल्प  है, जिसे अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। मखाने में मैग्नीशियम, पोटाशियम, सोडियम और कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है।  मखाने में जीवाणु रोधी गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बेहतर माना जाता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ